ये है दुनिया के सबसे हेल्दी फूड्स, जो आपकी शरीर और जेब को रखेगा फिट

आपकी डाइट जैसी होगी, चेहरे पर चमक भी वैसी ही होगी. हमारी हेल्थ किसी जमा पूंजी से कम नहीं है. आप जितना इसका ध्यान रखेंगे आपका रिटर्न भी उतनी ही अच्छा होगा. आप जितनी अच्छी डाइट खाएंगे, हेल्थ भी आपसे पूरी तरह से दोस्ती निभाएगी. हेल्थ को तंदरुस्त बनाए रखने के लिए तमाम न्यूट्रीएंट्स की जरूरत होती है.

लेकिन अफसोस करने वाली बात ये है कि लोगों को सैचुरेटेड फैट (ज्यादा तला भुना) वाला खाना पसंद करते हैं. आपने भी कई बार लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि वे अभी काम में बिजी हैं और थोड़ी देर बाद खाने के लिए चलते हैं. हमारे पास काम के लिए समय ही समय है लेकिन खाने के लिए नहीं. जल्दबाजी में अपने पेट को भरने के लिए हम कुछ भी खा लेते हैं. खैर, हमारा पेट तो भर जाता है लेकिन बीमारियों के लिए दरवाजा भी खुल जाता है. तो चलिए आज आपको बजट में आने वाले दुनिया के सुपरफूड के बारे मेंं बताते हैं, जिससे आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी.

बादाम

प्रोटीन का सबसे बेहतरीन सोर्स बादाम हैं. बादाम में मोनो अनसेचुरेटेड फैट होता है, जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. रोज कम से कम 5 बादाम जरूर खाने चाहिए. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इसका पोषक तत्व रेटिंग 97 है.

सी फूड

नॉन वेज पसंद करने वाले लोगों के लिए सी फूड किसी वरदान से कम नहीं है. रेड स्नाइपर फिश में बेहद खास तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. हालांकि, इन्हें खाने से पहले अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए क्योंकि इसमें जहरीले टॉक्सिन भी होते हैं.

साइट्रस फ्रूट

विटामिन सी वाले फलों को साइट्रस फ्रूट्स के नाम से जाना जाता है. इनमें नींबू, संतरा और माल्टा जैसे फलों को गिना जाता है. स्किन और एसिडिटी समस्या में ये बेहद कारगर हैं.

अनार

लाल रंग के इस फल में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. अनार में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है. रोजाना एक अनार खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं आती.

About shivam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *