महाराष्ट्र में हुआ बड़ा सियासी उलटफेर, अजीत पवार ने उपमुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ

मुंबई। महाराष्ट्र की राजनीति में रविवार को बड़ा उलटफेर देखने को मिला. शरद पवार की एनसीपी को छोड़कर अजित पवार शिंदे-बीजेपी सरकार में शामिल हो गए. उन्होंने दोपहर में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. पवार राज्य के दूसरे डिप्टी सीएम बने हैं. इसके साथ ही छगन भुजबल ने भी मंत्री पद की शपथ ली. एनसीपी के कुल नौ विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे.

अजित पवार अपने समर्थक विधायकों समेत राजभवन पहुंचे थे. वहीं दूसरी तरफ देवेंद्र फडणवीस समेत बीजेपी के नेता भी राजभवन पहुंचे थे. शपथ को लेकर राजभवन में बाकायदा तैयारियां की गई थी. अजित पवार के साथ तकरीबन 40 विधायकों के समर्थन का दावा किया जा रहा है. हैरत की बात यह है कि शरद पवार के करीबी प्रफुल पटेल, दिलीप वलसे पाटिल, छगन भुजबल भी राजभवन में मौजूद थे.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख के रूप में काम करने का अवसर नहीं दिए जाने के बाद अजित असंतुष्ट थे. राजनीतिक घटनाक्रम पर नजर रखते हुए, शरद पवार ने पुणे में रहने का फैसला किया है और कथित तौर पर अपने सभी निर्धारित कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

इससे पहले अप्रैल 2023 में अजित पवार ने साफ शब्दों में मुख्यमंत्री बनने की चाहत दिखाई थी. उन्होंने कहा था कि मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं और 2024 में क्यों, अभी भी सीएम पद के दावेदार हैं.  उसके साथ-साथ उन्होंने इस बात पर भी सवाल उठाए थे कि 2004 में जब एनसीपी की कांग्रेस से ज्यादा सीटें आई थीं, तब पार्टी ने उन्हें सीएम पद देने का मौका गंवा दिया था. हालांकि, सीएम पद को लेकर उनका अभी भी दावा कायम है.

About shivam

Check Also

टमाटर के बाद मिर्ची 400 पार, महंगाई पर नहीं लग रहा ब्रेक

मानसून की बारिश ने मौसम तो सुहाना कर दिया लेकिन लोगों की जेब और थाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *